यहां जानें फिटनेस किंग विराट कोहली का पूरा 'डाइट चार्ट'

नई दिल्ली: अपनी फिटनेस के दम पर दुनियाभर में अपना लोहा मनवा चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बेहतरीन प्रदर्शन लगातार जारी है. अपनी फिटनेस की वजह से ही लगातार नित नए आयाम छूते विराट के आगे दुनिया के मौजूदा क्रिकेटर कहीं नहीं ठहरते. अपनी बढ़ती उम्र के साथ-साथ विराट और भी ज्यादा फिट और बेहतर एथलीट होते जा रहे हैं.

अपने इस शानदार प्रदर्शन के लिए कप्तान विराट मैदान से बार अपने शरीर के लिए की मेहनत और फिटनेस को इसका पूरा श्रेय देते हैं.

हाल ही में विराट ने कहा कि 'मैं इस साल 30 का होने जा रहा हूं, मैं चाहता हूं कि बढ़ती उम्र के साथ भी अपनी फिटनेस के दम पर मैं ऐसा ही खेल दिखा सकूं. जब मैं 34-35 साल हो जाऊं तब भी मैं ऐसे ही खेलते रहना चाहता हूं. इस वजह से ही मैं इतनी अधिक ट्रेनिंग करता हूं.'

टीम इंडिया के इस सुपर स्टार ने इसके साथ ही कहा, 'जितना ज्यादा हो सके मैं उतनी ट्रेनिंग करने की कोशिश करता हूं. जो इस तरह के दिनों में(मैचों में) काम आती है, जब आपकी टीम को आपकी ज़रूरत हो और वहां खड़े हो.'

विराट कोहली ने क्रिकेट के मैदान पर भी फिटनेस का बैंचमार्क सेट कर दिया है, जिसके बाद भारतीय क्रिकेट के लिए आने वाली पौध इस पर होते हुए ही आगे बढ़ेगी. 

आइये यहां एक नज़र में समझते हैं कि विराट अपनी इस फिटनेस को बरकरार रखने के लिए जिम और ट्रेनिंग के अलावा दिनभर में किस तरह के डाइट चार्ट पर रहते हैं.

ब्रेकफास्ट:

ऑमलेट(बिना योक के तीन अंडे और एक पूरा अंडा), पालक, काली मिर्च और चीज़.

इसके बाद विराट नाश्ते में भुना हुआ मीट या मछली लेते हैं.

साथ ही फलों में वो तरबूज़ या पपीता लेते हैं.

कुछ फैट के लिए विराट थोड़ा चीज़ भी खाते हैं, नट बटर और ग्लुटन फ्री ब्रैड भी अपने साथ रखते हैं और लेते हैं.

इसके साथ ही वो लेमन के साथ 3-4 कप ग्रीन टी भी पीते हैं.

लंच:

ब्रेकफास्ट में खाने के बाद विराट लंच में भुना हुआ चिकन, उबले हुए आलू, हरी सब्ज़ियां, पालक लेते हैं. इसके साथ ही लंच में विराट रेेड मीट लेना भी पसंद करते हैं.

डिनर:
दिन के आखिरी खाने में विराट सिर्फ उबला हुआ या भुना हुआ 'सी फूड' लेना पसंद करते हैं. 

देखां वीडियो:

और खबरें पढ़ें