SAvsIND 5th ODI: रोहित के शतक के बाद कुलदीप का कहर,साउथ अफ्रीका में भारत की ऐतिहासिक जीत

SOUTH AFRICA vs INDIA 5th ODI UPDATE -

 

बल्लेबाजी में फ्लॉप रहने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने पोर्ट एलिजाबेथ में अपनी गेंदबाजी और बेहतरीन फील्डिंग की बदौलत भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांचवें मुकाबले में ऐतिहासिक जीत दिला दी. पांड्या के शुरुआती झटकों और टर्निंग प्वाइंट रन आउट के बाद अंत में कुलदीप यादव (57 रन पर 4 विकेट) ने चार विकेट लेकर साउथ अफ्रीका का पुलिंदा 201 पर बांध दिया. इसके साथ ही भारत ने 73 रनों से मुकाबले को जीतने के साथ पहली बार साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज अपने नाम किया. पहले तीन वनडे में जीत के बाद चौथे मुकाबले में उसे हार मिली लेकिन अब छठे और अंतिम मुकाबले से पहले सीरीज भारत के नाम हो चुका है.

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया एक बेहतरीन शुरुआत के बाद अंत में सात विकेट पर 274 रन ही बना सकी. भारत के लिए रोहित शर्मा ने फॉर्म में लौटते हुए शानदार 115 रनों की पारी खेली. भारत के स्कोर को देखने के बाद लग रहा था कि वो तकरीबन 50 रन कम है. 275 के लक्ष्य को हासिल करने उतरी साउथ अफ्रीका ने भी जोरदार शुरुआत की लेकिन अंत में 42.2 ओवर में 201 रन पर ही सिमट गई. इस जीत के साथ भारत ने साउथ अफ्रीका से नंबर वन की कुर्सी छीन ली है.

साउथ अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने सर्वाधिक 71 रनों की पारी खेली. भारत की जीत में हार्दिक पांड्या(30 रन पर दो विकेट) का योगदान अहम रहा. पारी के 11वें ओवर में गेंदबाजी पर आए पांड्या ने शुरुआती दो ओवर में जे पी डुमनी (1) और खतरनाक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (6) को आउट करा टीम की वापसी कराई. फिर बाद में जब मैच अमला की पारी के साथ साउथ अफ्रीका की ओर झकती जा रही थी उस वक्त मिड ऑफ से डायरेक्ट थ्रो कर उनकी बत्ती जला दी. अमला के अलावा कोई भी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया.

अंत में कुलदीप ने अपने आखिरी ओवर में तीन विकेट निकाल कर मैच भारत की झोली में डाल दिया. कुलदीप और पांड्या के अलावा चहल ने दो और भुवनेश्वर ने 1 सफलता हासिल की.
 

 

 

विकेट- ओवर 42- कुलदीप का कहर

कुलदीप ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर मैच औऱ सीरीज पर भारत की मुहर लगा दी.  उन्होंने पहले रबाडा को आउट कर भारत को सातवीं सफलता दिलाई फिर ओवर की चौथी गेंद पर साउथ अफ्रीका की आखिरी उम्मीद क्लासेन को स्टंप कर टीम को आठवीं सफलता दिलाई. अगले ही गेंद पर उन्होंने शम्सी को पांड्या के हाथों कैच करा कर अफ्रीका को नौवां झटका दिया. पांड्या ने शानदार तरीके से एक हाथ से कैच लपका.स्कोर 197 पर 9

विकेट- ओवर 35.3- स्पिन का तोड़ ढूंढने का दावा करने वाले आंदिले फेहुलकवायो कुलदीप की गुगली पर क्लीन बोल्ड हो गए. पिछले मैच में 5 गेंद पर 23 रन बनाने वाले आंदिले फेहुलकवायो इस बार खाता भी नहीं खोल पाए. स्कोर 168 पर 6

विकेट- ओवर 34.3- अमला रन आउट - पकड़ से बाहर जा रहे मैच में हार्दिक पांड्या ने एक बार फिर टीम की वापसी कराई ,इस बार उन्होंने मिड ऑफ से डायरेक्ट थ्रो कर खतरनाक दिख रहे अमला को 71 रन पर पवेलियन भेजा. स्कोर 166 पर पर 5

अमला का अर्द्धशतक - सलामी बल्लेबाज हाशिम अमला ने 72 गेंदों पर अपना अर्द्धशतक पूरा किया. 29 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका 134 पर 4

विकेट- ओवर 26.4 - लंबे इतजार के बाद आखिरकर चहल ने डेविड मिलर को बोल्ड कर टीम को जरूरी सफलता दिलाई. अमला और मिलर के बीच चौथे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी हुई. साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 148 रनों की जरूरत है जबकि भारत को छह विकेट निकालने हैं.

विकेट- ओवर 12.5 - ठीक एक ओवर बाद पांड्या ने खतरनाक बल्लेबाज एबी डीविलियर्स को पवेलियन की राह दिखाई. साउथ अफ्रीका 65 पर 3

विकेट- ओवर 10.5: बल्लेबाजी में फ्लॉप रहने वाले हार्दिक पांड्या ने आते ही टीम को दूसरी सफलता दिला दी. टी 20 टीम के कप्तान चुने गए जे पी डुमिनी बाहर जाती गेंद पर बल्ला चलाया और गेंद सीधे स्लिप में खड़े रोहित शर्मा के हाथों में समा गई. साउथ अफ्रीका 55 पर 2 

विकेट - 9 ओवर की कड़ी मेहनत के बाद भारतीय टीम को दसवें ओवर की चौथी गेंद पर कप्तान का विकेट मिला. श्रेयस अय्यर के द्वारा दिए गए जीवनदान का फायदा मार्करम नहीं उठा पाए और 32 गेंद पर 32 रनों की पारी खेलने के बाद बुमराह की गेंद पर आउट हुए. साउथ अफ्रीका 52 पर 1

 

 

भारत की पारी -

फॉर्म में लौटे रोहित शर्मा के शतकीय पारी की बदौलत भारत ने साउथ अफ्रीका के सामने 275 रनों का लक्ष्य रखा है. एक समय 300 के पार जाती दिख रही टीम इंडिया अंतिम के 10 ओवर में एन्गिडी की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे सास विकेट पर 274 रन ही बना सकी.

कोहली के रन आउट होने के बाद बाद साउथ अफ्रीका ने मैच में वापसी की और भारतीय बल्लेबाजों को खुल कर नहीं खेलने दिया. अंतिम के दस ओवर में भारत ने सिर्फ 55 रन बनाए जबकि चार विकेट खोए.  हालाकि पहली बार भारत इस मैदान पर 200 का आंकड़ा पार करने में सफल रहा.

साउथ अफ्रीका की ओर से लुंगी एन्गिडी ने सबसे अधिक चार विकेट झटके.

 

विकेट ओवर 48.2 - 17 गेंद के संघर्ष के बाद धोनी(13) पवेलियन लौटे. एन्गिडी ने चौथा विकेट लिया. भारत 265 पर 7

विकेट ओवर 44.2 - अंतिम के दस ओवर में जहां टीमें बड़े स्कोर की ओर बढ़ती है टीम इंडिया अपना विकेट गंवा रही है. श्रेयस अय्यर 30 रन बनाकर एन्गिडी की ही गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट हुए. लड़खड़ाई भारत की पारी 238 पर 6

विकेट ओवर 42.3 - अगली ही गेंद पर टीम इंडिया को लगा एक और झटका. टीम के ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या बिना कोई रन बनाए पेवलियन पहुंचे. भारत 236 पर 5

विकेट ओवर 42.2 - 126 गेंद पर 115 रन की पारी खेलने के बाद रोहित शर्मा हुए आउट. एन्गिडी की उछाल लेती गेंद पर चूके रोहित और गेंद बल्ले को छूते हुए विकेटकीपर के दस्ताने में समा गई.

ओवर 36 - पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर पहली बार भारतीय टीम ने स्कोर बोर्ड पर 200 का स्कोर देखा. शम्सी के ओवर की आखिरी गेंद पर दो रन लेकर रोहित ने करियर 17वां शतक लगाया. अभी तक उनके बल्ले से 10 चौके और चार छक्के निकले हैं.

कैच ड्रॉप - 96 पर बल्लेबाजी कर रोहित ने राबाडा के बाउंसर पर अपर कट खेला लेकिन गेंद हवा में चली गई. तम्सी कैच का इंतजरा कर रहे थे गेंद उनके हाथ में भी आई लेकिन संभाल नहीं पाए और कैच ड्रॉप कर बैठे. रोहित के इस शॉट पर सभी हैरान थे..

ओवर 31.5 - रहाणे रन आउट - रन आउट के रूप में भारत को एक और झटका लगा. इस बार अजिंक्य रहाणे ने रोहित के कॉल का इंतजार किए बिने दौड़ते चले गए. रोहित गेंद को पीछे देखने लगे तब तक रहाने नॉन स्ट्राइक पर पहुंच चुके थे यहां से उनका पहुंचना मुश्किल होता . भारत 176 पर 3

 

 

कोहली रन आउट - रोहित शर्मा के बैकफुट पर खेले शॉट पर रन के लिए दौड़ पड़े कोहली लेकिन रोहित रन के मूड में नहीं थे. 54 गेंद पर 36 रन की पारी खेलने के बाद डुमिनी के थ्रो पर पवेलियन लौटे कोहली. भारत 25.3 के बाद 153 पर 2. रोहित और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी की. वैसे इतिहास को देखें तो जब भी रोहित के साथ कोहली पन आउट हुए उनके बल्ले से काफी रन निकले हैं.

रोहित का अर्द्धशतक - साउथ अफ्रीका में अपनी सबसे बड़ी पारी खेलते हुए रोहित शर्मा ने 50 गेंदों पर अर्द्धशतक पूरा किया. 35वें अर्द्धशतक के दौरान रोहित ने 6 चौके और दो छक्के लगाए हैं. 19 ओवर के बाद भारत 113 पर 1

ओवर 17.1: सीरीज के खराब फॉर्म को पीछे छोड़ते हुए रोहित शर्मा आकर्षक पारी खेल रहे हैं. दूसरे विकेट के लिए कप्तान विराट कोहली के साथ अर्द्धशतकीय साझेदारी कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया है. रोहित 48 और कोहली 20 रन पर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय पारी के आगे बढ़ने के साथ ही बादल भी हटने लगे हैं.

विकेट - ओवर 7.1: 23 गेंद पर 34 रन बनाकर शिखर धवन रबाडा की गेंद पर आउट हुए. लागातार शॉर्ट गेंद पर धवन को परख रहे थे रबाडा कुछ बेहतरीन शॉट के बाद फाइन लेग बाउंड्री पर लपके गए धवन. उन्होंने अपनी पारी में 32 रन सिर्फ चौके से पूरे किए. भारत 48 पर 1

 

साउथ अफ्रीका और भारत के बीच पांचवें वनडे में अफ्रीकी कप्तान एडिन मार्कराम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. भारतीय कप्तान विराट कोहली भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे ऐेसे में टॉस उनके पक्ष में नहीं रहा है. पोर्ट एलिजाबेथ में खेले जा रहे इस मुकाबले के साथ भारतीय टीम की उम्मीद सीरीज जीतकर इतिहास रचने की होगी. हालाकि बारिश से बाधित चौथे वनडे में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज कर सीरीज में जोरदार वापसी की है.

पिछले कुछ सालों के दौरान वनडे क्रिकेट में साउथ अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदलना चाहेगी.

साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को साउथ अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी. जबकि 2010-11 में हुई सीरीज में मेहमान टीम ने मेजबान को कड़ी टक्कर दी थी, लेकिन अंत में सीरीज 3-2 से साउथ अफ्रीका के नाम रही.

मौसम विभाग ने बारिश होने का अनुमान लगाया है, ऐसे में प्लेइंग इलेवन का फैसला दोनों ही टीम के लिए चुनौती भरा रहा.

बदलाव
साउथ अफ्रीका को ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस के रूप में बड़ा झटका लगा है. उनकी जगह स्पिनर तबरेज शम्सी को टीम में लिया है. भारत ने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है.

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी.

और खबरें पढ़ें