NZ vs WI: ग्रैंडहोम ने खेली सबसे तेज शतकीय पारी, न्यूजीलैंड को विशाल बढ़त

सातवां टेस्ट खेल रहे कोलिन डी ग्रैंडहोम (105) के शतक और रॉस टेलर (93) की शानदार पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने बेसिन रिजर्व मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में नौ विकेट खोकर 447 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. टीम की ओर से ट्रैंट बाउल्ट (2) और टॉम ब्लंडल (57) नाबाद हैं. इस स्कोर के आधार पर न्यूजीलैंड ने 313 रनों की बढ़त हासिल कर ली है.

नील वेग्नर के सात विकेट के दम पर शुक्रवार को वेस्टइंडीज की पहली पारी 134 रनों पर समेटने के बाद दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने दो विकेट खोकर 85 रन बना लिए थे. शनिवार को इस स्कोर से आगे खेलने उतरी जीत रावल (42) और टेलर ने 41 रन जोड़कर टीम को 109 के स्कोर पर पहुंचाया. इसी स्कोर पर रावल को कैमरन रोच ने पवेलियन का रास्ता दिखाया.

रावल के आउट होने के बाद टेलर का साथ देने आए हैनरी निकोल्स (67) ने चौथे विकेट के लिए 127 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर न्यूजीलैंड को 236 के स्कोर तक पहुंचाया. रोच ने शतक की ओर बढ़ रहे टेलर को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया.

इसके बाद निकोल्स भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और पैट कमिंस की गेंद पर गेब्रियल के हाथों लपके गए. मिशेल सेंटनर (17) को भी कमिंस ने बोल्ड कर जल्द ही पवेलियन भेज दिया.

ग्रैंडहोमे ने ब्लंडल के साथ मिलकर 148 रनों की बेहतरीन साझेदारी की और टीम को 429 का बड़ा स्कोर खड़ा किया. इसी स्कोर पर ग्रैंडहोम को चेस ने आउट किया. इसके बाद आए नील वागनर (3) और मैट हैनरी (4) भी जल्द आउट हो गए. ग्रैंडहोम ने इस बीच, अपने टेस्ट करियर का पहला शतक भी लगाया. उनका ये पहला शतक रिकॉर्ड बुक में दर्ज हो गया

ग्रैंडहोम ने महज 71 गेंद पर शतक लगाया जो टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहले शतक का सबसे तेज शतक है. इससे पहले 1902 में इंग्लैंड के गिलबर्ट जेसप ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 76 गेंद पर पहला टेस्ट शतक लगाया था. इतना ही नहीं ये पारी वेस्टइंडीज के खिलाफ किसी भी बल्लेबाज के द्वारा लगाई गई सबसे तेज सेंचुरी है.

11 चौकों और 3 छक्कों से सजी ग्रैंडहोम की ये पारी न्यूजीलैंड टेस्ट इतिहास की दूसरी सबसे तेज शतकीय पारी है. न्यूजीलैंड के लिए सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैक्कलम के नाम है.


और खबरें पढ़ें